कहानी 13 साल की बच्ची की जिसने लॉकडाउन 1200 किलोमीटर अपने बीमार पिता को बैठाकर गुरुग्राम से लेकर गयी विहार

By | May 19, 2020
1200 किलोमीटर ज्योति ने चलाई साइकिल

कहानी 13 साल की बच्ची की जिसने लॉकडाउन 1200 किलोमीटर ज्योति ने चलाई साइकिल अपने बीमार पिता को बैठाकर गुरुग्राम से लेकर गयी विहार

कोरोना वायरस जिसकी बजह से पूरी दुनियां में हाहाकार मचा हुआ है, लोग परेशान है हजारो किलोमीटर का पैदल सफर कर अपने घर में जाने के लिए अपनों से मिलने के लिए लोग बैचैन है मन घभराहट भी है.

ऐसा ही कुछ नजारा सड़को पर हर रोज देखा जा रहा है आज हम बात कर रहे है एक ऐसी लड़की जिसने 1200 किलोमीटर साइकिल से अपने पिता को बिठाकर पुरे 1200 किलोमीटर का सफर तय किया

कोरोना के वक़्त मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शासन की विफलताएं जहां ख़बरों में है, वहां से छोटी सी ख़बर शायद उनके लिए मरहम साबित हो यह एक ऐसी ही खबर है जो की सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.

साल 2006 में नीतीश कुमार ने ‘मुख्यमंत्री साइकिल योजना’ की शुरूआत की थी. आज साइकिल चलाने के उसी हुनर का इस्तेमाल करके 13 साल की ज्योति अपने पिता को गुरूग्राम से दरभंगा तक ले आई मात्र 13 साल की बच्ची सुनने में ही आँखों में आंसू निकल आते हैं.

कभी पैदल, कभी साइकिल और कभी ट्रक की सवारी करके पहुंचे इन बाप बेटी की कहानी,आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहें हैं.

पापा में थी हिचक वो घबरा रहे थे, लेकिन बेटी के हौसले ने पूरी कर दी यात्रा
“खाने पीने का पास में कोई पैसा नहीं रह गया था. मकान मालिक भी तीन बार बाहर निकालने की धमकी दे चुका था. वहां (गुरूग्राम) मरने से अच्छा था कि हम रास्ते में मरें. इसलिए हम पापा से कहें कि चलो साइकिल से. पापा नहीं मानते थे, लेकिन हम ज़बरदस्ती किए तब वो चलने को तैयार हुए.”

13 साल की ज्योति ने चहकते हुए मुस्कराते हुए बताया कि. वो इस वक़्त घर में सबकी दुलारी बनी हुई है और उसकी मां फूलो देवी उसकी पसंद का खाना रोजाना बना रही है. ज्योति की सहेलियां भी उससे ‘दूर-दूर’ से मिलकर चली गई हैं और स्थानीय मीडिया में ज्योति की प्रशंसा से शायद उन्हें रश्क भी हो रहा होगा. एक तरह की ख़ुशी भी मिल रही है।

इतने लम्बे सफर वो भी साइकिल से किसी की भी हिम्मत जवाब दे जाए लेकिन ज्योति अपने पिता मोहन पासवान को साइकिल पर बैठाकर गुरूग्राम से दरभंगा के सिंहवाड़ा स्थित अपने गांव सिरहुल्ली ले आई है. ये 1200 किलोमीटर का सफ़र इस दुबली पतली सी बच्ची के हौसलों के चलते ही संभव हुआ
इस बच्ची के हौशलों ने ये संभव कर दिखया।

लॉकडाउन 1200 किलोमीटर

कहानी 13 साल की बच्ची की जिसने लॉकडाउन 1200 किलोमीटर ज्योति ने चलाई साइकिल अपने बीमार पिता को बैठाकर गुरुग्राम से लेकर गयी विहार

उनके घर से पता चला की दरअशल ज्योति कुमारी राजकीयकृत मध्य विद्दालय सिरूहल्ली में आठवीं कक्षा में पढ़ती है. बीती 26 जनवरी को गुरूग्राम में बैट्री गाड़ी चलाने वाले उसके पिता मोहन पासवान एक दुर्घटना का शिकार हो गए थे. जिसके बाद ज्योति और उसके चार भाई बहन अपनी मां फूलो देवी के साथ गुरूग्राम गए थे.

ज्योति की मां फूलो देवी आंगनबाड़ी में कार्यकर्ता हैं और उन्हें 2825 रूपए का मासिक मानदेय वेतन के तौर पर बिहार सरकार देती है. फूलो देवी बताती है, “हम आंगनबाड़ी केन्द्र से 10 दिन की छुट्टी ले कर गए थे लेकिन ज्योति के पापा की तबियत बहुत ख़राब थी और केन्द्र वाले जल्दी काम पर लौटने का दबाव बना रहे थे. इसलिए हम ज्योति को उसके पापा की सेवा के लिए गुरुग्राम छोड़ आए और बाक़ी सब बच्चों के साथ लौट आए.”
मुझे नहीं पता था की मेरी बेटी मेरा परिवार इतनी बड़ी मुसीबत में फस जायेगा।

फूलो देवी बताती है कि परिवार ने 60 हज़ार का कर्ज लेकर मोहन पासवान का आपरेशन कराया था, लेकिन अभी तक वो ठीक नहीं हो पाए है. लॉक डाउन के चलते इलाज भी अब बंद हो गया है.

आर्थिक तौर पर काफी ख़राब हालत है इस भूमिहीन परिवार के।

पहले से ही आर्थिक तौर पर मुश्किलें झेल रहा ये भूमिहीन परिवार लॉक डाउन के चलते और भी मुश्किलों के भंवर में फंस गया. मोहन पासवान बताते है, “कुछ दिन मांग कर चलाया, लेकिन उसके बाद तो खाने के भी लाले पड़ गए. मकान मालिक भी धमकी देता था. ट्रेन भी बंद थी, तो हमें लगा अब यहीं भूखों मर जाएंगे. लेकिन बार बार ज्योति कहती थी कि पापा तुम मर जाओगे तो हम भी मर जाएंगे.”

इस बीच इस परिवार को 1000 रूपए कोरोना सहायता के तौर पर मिली. एक्सीडेंट के चलते ज़्यादा देर चलने में लाचार पिता को देख कर ज्योति ने साइकिल ख़रीदने का फ़ैसला किया. पड़ोस के एक व्यक्ति से सेकेंड हैंड साइकिल पर सौदा 1200 रूपए में पक्का हुआ.

कहानी 13 साल की बच्ची की जिसने लॉकडाउन 1200 किलोमीटर ज्योति ने चलाई साइकिल अपने बीमार पिता को बैठाकर गुरुग्राम से लेकर गयी विहार

ज्योति बताती है, ” 1200 रूपए थे ही नहीं तो देते कैसे? ऐसे में हमने अंकल को 500 रूपए अभी और 700 रूपए गुरूग्राम वापस लौटने के बाद देने का वायदा किया. जिस पर वो मान गए. मैंने उन्हें 500 रूपए दिए और 500 रूपए रास्ते के ख़र्च के लिए बचा लिए.”

हालांकि खुद ज्योति की मां फूलो देवी का सुझाव था कि ज्योति गुरूग्राम में ही रूके. वो कहती है, ” रात दिन टेंशन बना रहता था, कि दिल्ली हरियाणा वाला सब कोरोना बीमारी ला रहा है. गांव वाले भी सब बहुत बुरा व्यवहार कर रहे हैं. इसलिए हम चाहते थे कि ये लोग वहीं रहें.”

साइकिल योजना से साइकिल सीखी
बीबीसी हिंदी में छपी खबर के मुताबिक जब ज्योति से पूछा गया की क्या तुम्हें साइकिल चलानी आती थी, इस सवाल के जवाब में ज्योति ने बताया की मेरे इस सवाल पर ज्योति ने बताया, ” मेरी बड़ी दीदी पिंकी देवी को सरकार ने साइकिल दी थी स्कूल में, उसी पर मैंने साइकिल सीख ली थी. पापा का वजन है, जिसके चलते पहले पहले साइकिल लहराती थी, लेकिन फिर बाद में बैलेंस आ गया. और जब थकते थे तो पापा से कहते थे थोड़ा पैदल चल लेते हैं इसके बाद कभी पैदल कभी साईकिल से जैसे तैसे करके घर आ पाए.”

कहानी 13 साल की बच्ची की जिसने लॉकडाउन 1200 किलोमीटर ज्योति ने चलाई साइकिल अपने बीमार पिता को बैठाकर गुरुग्राम से लेकर गयी विहार

विहार पुलिस पर आरोप
उधर पिता मोहन पासवान ने बताया की , “हम हिचक रहे थे क्योंकि बेटी तो दुबली पतली है और हम मोटे. लेकिन वो मानी नहीं और बोली कि जैसे सब जा रहे है, वैसे हम भी जाएंगे. सात मई को हम लोग रात में चले और 15 मई को यहां शाम को पहुंच गए थे. रास्ते में कई बार ट्रक वालों ने बैठाया. इसलिए रास्ता आसान हो गया. यूपी की पुलिस वालों ने खाने पीने को भी दिया लेकिन बिहार पुलिस ने कुछ नहीं दिया.”

 

रातें पेट्रोल पम्प पर गुजारती थी

ज्योति बताती है कि उन्हें डर नहीं लग रहा था क्योंकि बहुत सारे लोग सड़क पर थे. वो रात में किसी पेट्रोल पम्प के आस पास रूकती थी और सुबह वहीं नित्यकर्म ने निवृत्त होकर आगे बढ़ जाती थी अपनी मंजिल की वोर.

वो बताती है, “सबने मदद की. सब हमको देखकर चौंकते थे. लेकिन चौंक कर वो भी क्या करते, और हम भी क्यों कर सकते थे.”

ज्योति ने पिता को जहां राजकीयकृत मध्य विद्यालय, सिरूहल्ली में बने क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया है. वही बच्चियों के लिए सेंटर में कोई व्यवस्था नहीं होने के चलते ज्योति को होम क्वारेंनटाइन किया गया है.

 

ज्योति है अब पर सबको गर्व

ज्योति वापस आई तो पूरा गांव उसे देखने के लिए आया. ज्योति कहती है, ” बहुत अच्छा लग रहा है. हम इतना अच्छा काम किए है. बेटा से भी बढ़कर काम किया है हमने.” वही उसके पिता मोहन पासवान खुद को खुशकिस्मत समझते है. वो कहते हैं, “ऐसी बेटी मुश्किल से मिलती है.” पूरे घर के चारो तरफ लोग मिलने आ रहे हैं

जब उनसे पूछा गया की क्या वो वापस गुरूग्राम लौटेंगें, इस सवाल पर मोहन कहते है, “यही काम मिल गया, लोन मिल गया तो गाड़ी ले कर यहीं चलाएगें और अपनी बिटिया के पास रहेंगे.”

तो ये थी उस 13 साल की बच्ची की एक दर्द भरा सफर भगवान न करे की कोई ऐसी मुसीबत में आये लेकिन वो सही सलामत अपने घर पहुंच गए ये एक ख़ुशी की बात है इस कोरोना महामारी में इस बच्ची की कहानी को। …

बलात्कार को कैसे रोके

pregnancy test at home without kit: जाने 8 Best प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट के घरेलु उपाए

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

Leave a Reply