By | May 2, 2021
Hair care tips at home in hindi

Hair care tips at home in hindi

Hair care tips at home in hindi : इन दिनों अधिकतर लोग बालों की समस्याओं से जूझते नजर आते हैं, जिनमें डैंड्रफ़, बालों का झड़ना और सफेद होना जैसी मुख्य परेशानियाँ हैं। चूंकि आपके बाल गर्मी, प्रदूषण और हानिकारक केमिकल्स के संपर्क में आते रहते हैं इसलिए धीरे-धीरे वे अपनी चमक और नमी खोने लगते हैं… और इसी के साथ पैदा हो जाती हैं बालों की तमाम समस्याएं।

Hair care tips at home in hindi

Hair care tips at home in hindi

जहां आपके रेग्युलर शैम्पू, कंडिशनर और सीरम से लक्षणों का इलाज होता है, पर वे समस्या की जड़ तक नहीं पहुंच पाते। यहां पर आपके बचाव के लिए आ जाता है आपके फ्रिज में रखा दही। विटामिन बी5, प्रोटीन्स, कैल्शियम और फैटी एसिड्स से भरपूर दही आपके बालों की सभी समस्याओं का समाधान है।

लॉन्ग एंड सिल्की हेयर टिप्स इन हिंदी
टिप्स हेयर ग्रोथ हिंदी
हेयर केयर टिप्स फॉर में
long hair care tips in hindi
बेबी हेयर केयर टिप्स इन हिंदी
हेयर केयर oil
बेबी गर्ल हेयर केयर टिप्स
बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे

1. दही बालों को कंडिशन करता है – Best Hair care tips at home in hindi

दही में फैट्स और लैक्टिक एसिड की अच्छी-खासी मात्रा होती है, जो बालों को नमी प्रदान करने के साथ उन्हें मुलायम बनाते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो दही एक नैचुरल हेयर कंडिशनर है। अगर आपका स्कैल्प ड्राय है तो दही आपके लिए वरदान साबित हो सकता है, ख़ासकर ठंड के महीनों में। यह त्वचा को खुजली मुक्त करता है और रूखेपन को प्राकृतिक तरीके से दूर करता है।

 

2. दही डैंड्रफ की समस्या का अचूक समाधान है – Best Hair care tips at home in hindi

डैंड्रफ आपके बालों का सबसे बड़ा दुश्मन है। सिर को खुजलाने से निकलने वाली पपड़ी जैसी चीज का इलाज करना मुश्किल ही नहीं होता, बल्कि गाहे-बगाहे इनके आपके कंधे पर गिरने से शर्मिंदगी जैसी स्थिति भी पैदा हो जाती है। ख़ासकर अगर आपने डार्क कलर के कपड़े पहने होते हैं, तब कंधे पर गिरे हुए डैंड्रफ साफ नजर आते हैं।

प्रोटीन्स और विटामिन बी5 से भरे दही से स्कैल्प की नमी लौटती है और डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलती है। यह क्रीमी इन्ग्रीडिएंट अपने ऐंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण स्कैल्प की खुजली और इरिटेशन को दूर करने में काफी कारगर है।

 

3. दही बालों का झड़ना रोकता है – Best Hair care tips at home in hindi

अब बात करते हैं बालों के झड़ने की। स्ट्रेस, आनुवांशिक गड़बड़ी, केमिकल ट्रीटमेंट्स, आयरन की कमी और स्टाइलिंग टूल्स के जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल से बाल झड़ने लगते हैं। जहां दिन में 50 से 100 बालों का टूटना सामान्य समझा जाता है, वहीं जैसे ही यह संख्या क्रॉस होती है, खतरे की घंटी बजने लगती है। दही में लैक्टिक एसिड्स होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को निकालने का काम करते हैं। दही हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाकर बालों की वृद्धि में सहायता करता है।

 

4. दही बालों की चमक बढ़ाता है – Best Hair care tips at home in hindi

आपके बाल रोजाना कई मुश्किल हालातों का सामना करते हैं। गर्मी, धूल और प्रदूषण के साथ-साथ बालों की देखभाल के गलत तरीके जैसे-स्टाइलिंग टूल्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल, बालों को जरूरत से ज्यादा धोना आदि के चलते आपके बाल रूखे हो जाते हैं और एक समय के बाद बेजान नजर आने लगते हैं।

हालांकि अगर आप अपने बालों को दमकता हुआ रखना चाहते हैं तब आपके पास एक ही जवाब है दही का इस्तेमाल। इसकी क्लेंजिंग और मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टी बालों को नई दमक देती है।

 

5. दही बालों को सुलझाता है – Best Hair care tips at home in hindi

बालों को उलझाने में उमस भरे मौसम का बड़ा हाथ होता है। बालों की बाहरी लेयर वातावरण से नमी सोखती है, जिसके चलते बाल उलझ जाते हैं। उलझे बाल खासकर लड़कियों की एक बेहद आम समस्या है। चूंकि दही विटामिन बी5 और डी से भरपूर होता है, जिसके कारण उलझे हुए बाल नरम हो जाते हैं इसलिए दही उलझे हुए बालों के लिए परफेक्ट समाधान है।

 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Twokog.com  इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

जाने 8 Best प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट के घरेलु उपाए

जानिए गर्भावस्था से जुड़े रोचक तथ्य जो शायद आपको ना पता हो

 

आज कल लड़कियां या महिलाएं वर्जिनिटी वापस पाने के लिए क्या करती है|girl virginity test

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

 

 

One Reply to “बालों में दही लगाने से होते है ये 5 लाजवाब फायदे | Best Hair care tips at home in hindi”

  1. Pingback: गलती से लग गए Vaccine के 6 डोज, जानें क्या हुआ असर - TWO Hindi

Leave a Reply