दुनिया के 7 सबसे खूबसूरत संसद भवन, जिनकी सुंदरता लोगों को कर देती है हैरान

By | December 8, 2020
uk parliament house

भारत में 10 दिसंबर को नए संसद भवन की नींव रखी जा रही है। नए संसद भवन को वास्तु के अलावा हर लिहाज से सुंदर बनाने की कोशिश की गई है। इस नए भवन को बनाने में वास्तुविदों ने कई देशों की संसद का निरीक्षण कर उनसे प्रेरणा ली। बता दें कि दुनियाभर में ऐसे कई पार्लियामेंट हाउस हैं जो दिखने में भी बेहद आकर्षक हैं। इनमें उस देश की संसद भी शामिल है, जिसने लगभग दुनियाभर पर राज किया है।

ब्रिटेन का संसद भवन
ब्रिटेन स्थित पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर दुनियाभर में सभी सांसदों का मूल माना जाता है। थेम्स नदी के किनारे बने इस पार्लियामेंट हाउस को चार्ल्स बेरी और अगस्टस वेल्बी पुगिन ने डिजाइन किया था। बता दें कि इस भवन की खूबसूरती दुनियाभर के सैलानियों को अपनी ओर खींचती है। पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर में तीन टावर बने हुए हैं, जो एलिजाबेथ टावर, न्यू पैलेस और हाउस ऑफ कॉमन्स के नाम से जाने जाते हैं। अपने अनोखे बनावट के वजह से साल 1987 से यह भवन यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों का हिस्सा है।

श्रीलंका का संसद भवन
श्रीलंका के पार्लियामेंट हाउस की भी गिनती दुनिया के बेहतरीन संसद भवन में होती है। इस भवन के निर्माण में चार साल का समय लगा और इसका नक्शा श्रीलंकन वास्तुविद जोफ्री बावा ने बनाया था। इसमें श्रीलंकन बौद्ध इमारतों के अलावा काफी मॉर्डन छाप भी है। साथ ही इस भवन के सारे दरवाजे चांदी जैसे चमकीले हैं। इस संसद भवन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह एक झील के पास बनी है, जहां से प्रकृति का सुंदर नजारा देखने को मिलता है।

बांग्लादेश का संसद भवन
बता दें कि एशियाई देशों की संसद सुंदरता के लिहाज से ऊपर रखी जाती हैं। इन्हीं में से एक है बांग्लादेश का संसद भवन। ढाका में स्थित ये भवन एक आर्टिफिशियल झील के किनारे बना है। वैसे तो इस भवन को बाहर से देखने पर केवल एक इमारत की तरह लगता है, लेकिन भीतर 8 इमारतें आपस में जुड़ी हुई हैं।

रोमानिया का संसद भवन
यूरोपियन देश रोमानिया का संसद भवन मजबूत पार्लियामेंट भवनों में से है। बुखारेस्ट में स्थित इस भवन को वास्तुकार एन्का पेट्रिशिया ने डिजाइन किया है। इस भवन को बनाने में 20,000 सैनिकों और कैदियों ने दिन-रात काम किया, तब जाकर यहां की भव्य इमारत बन सकी। इस संसद भवन का भीतर का हिस्सा संगमरमर से बना है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस भवन में 8 खुफिया सुरंगें भी हैं, ताकि आपात स्थिति में सांसद निकल सकें।

स्कॉटलैंड का संसद भवन
स्कॉटलैंड का संसद भवन भी बहुत खूबसूरत है। कई इमारतों से बने इस भवन की खासियत है कि सारे भवन एक-दूसरे से एकदम ही अलग हैं। इस पार्लियामेंट हाउस का नक्शा वास्तुविद एनरिक मिरालस ने तैयार किया था, लेकिन नक्शा तैयार होने के साथ ही उनकी मौत हो गई। हालांकि, नक्शे में बिना फेरबदल उसे वैसे का वैसा उकेर दिया गया।

जर्मनी का संसद भवन
जर्मनी का संसद भवन भी काफी खूबसूरत है। जर्मनी की राजधानी बर्लिन में स्थित इस भवन का निर्माण साल 1884-1894 के बीच हुआ। हालांकि, इसमें हिटलर के दौर से आगे काफी बदलाव हुए। नब्बे के दशक में अंग्रेज वास्तुविद नॉर्मन फॉस्टर ने इसमें कई बदलाव किए थे।

फिनलैंड का संसद भवन
फिनलैंड का पार्लियामेंट हाउस बहुत ही सुंदर और मजबूत है। यह पार्लियामेंट हाउस देश की मजबूती को दिखाता है। इस भवन का निर्माण ग्रेनाइट पत्थरों से किया गया है। हालांकि, इमारत के भीतर रंगों का काफी शानदार प्रयोग भी किया गया है।

most beautiful parliament buildings in the world

most beautiful parliament buildings in the world

जानिए मोदी सरकार के नए कृषि क़ानूनों से किसे फ़ायदा, किसे नुक़सान

कैसे लग जाती है चाय, कॉफ़ी या शराब की लत

करें ये उपाय हमेशा आपका त्वचा रहेगी चमकदार

pregnancy test at home without kit: जाने 8 Best प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट के घरेलु उपाए

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

Leave a Reply