agnipath protest live updates: बिहार में आज फिर फूंकी गई ट्रेनें

By | June 17, 2022
agnipath protest live update

agnipath protest live updates; बिहार में आज फिर फूंकी गई ट्रेनें, अग्निपथ के नाम पर अभ्यर्थियों का उत्पात, जानिए एक-एक जिले का अपडेट

agnipath protest बिहार के कई जिलों में केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध में उग्र विरोध प्रदर्शन लगातार तीसरे दिन भी जारी। अब तो कथित आर्मी अभ्यर्थियों ने अपना दायरा बढ़ा लिया है। आज भी प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों को भी फूंक डाला। समस्तीपुर में जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस को फूंक डाला तो लखीसराय में विक्रमशिला एक्सप्रेस को आग के हवाले कर दिया। इसके अलावा भी बक्सर, बिहिया, आरा, कटिहार, बेगूसराय और बिहटा में बवाल हो रहा है।

केंद्र सरकार की अग्निपथ स्कीम की बिहार में अग्निपरीक्षा जारी है। तीसरे दिन भी आर्मी अभ्यर्थी गुस्से में हैं। अग्निवीर बनने से पहले ही आग-बूबला हैं। बिहार में इसका असर कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है। लगातार तीसरे दिन नौजवान सड़कों पर उतर गए। बक्सर से शुरू हुआ बवाल आरा और लखीसराय तक पहुंच चुका है। समस्तीपुर और बेगूसराय में भी भारी बवाल हुआ।

दरअसल, 2020 तक आर्मी अभ्यर्थियों की कई परीक्षाएं हुई थी। कोरोना की वजह से प्रॉसेस को आगे नहीं बढ़ाया जा सका। बहाली का इंतजार कर रहे नौजवानों को लग रहा था कि अब कोरोना का असर कम हो रहा है तो इनकी नियुक्ति की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। प्रदर्शन करनेवालों में ज्यादातर लड़कों से बात करने पर मालूम हुआ कि किसी का मेडिकल बाकी था तो किसी का रिटेन। ऐसे सभी अभ्यर्थियों की योग्यता एक झटके में रद्द कर दी गई। सरकार ने साफ-साफ बता दिया कि सिर्फ और सिर्फ अग्निपथ योजना के जरिए ही सेना में बहाली होगी।

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि आर्मी की ये नौकरी पहले स्थाई हुआ करती थी। मतलब सरकारी नौकरी का ख्वाब इससे नौजवान पूरा करते थे। नई स्कीम की तहत बताया गया कि अब चार साल की नौकरी होगी। इसमें सिर्फ 25 प्रतिशत अग्निवीरों को स्थाई किया जाएगा। 75 प्रतिशत चार साल बाद रिटायर हो जाएंगे। उनको पेंशन समेत बाकी सुविधाएं नहीं मिलेंगी। बिहार जैसे राज्य में जहां ज्यादातर युवाओं का ख्वाब सरकारी नौकरी होता है, ऐसे में सपना टूटता देख नौजवान सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर गए।

जानिए कैसे होता है उप राष्ट्रपति का चुनाव

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

Leave a Reply