By | May 6, 2021
Skin care hindi Tips in Hindi

Skin care Tips in Hindi : गर्मियों में कभी न करें ये गलतियाँ, नहीं तो छीन सकती है आपके चेहरे का ग्लो

Skin care Tips in Hindi : खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। चमकदार और ग्लोइंग स्किन के लिए महिलाएं पार्लर जाती है। कई बार स्किन केयर के दौरान छोटी गलतियों से चेहरे की रंगत खराब हो जाती है।

जिसकी वजह से चेहरा डल और बेजान हो जाता है। चलिए जानते हैं स्किन केयर से जुडी गलतियों के बारे में जिससे स्किन को नुकसान होता है।

Skin care Tips in Hindi: फेस वाइप्स का इस्तेमाल करना

मेकअप साफ करने और चेहरे सेस धूल मिट्टी को हटाने के लिए क्लीजिंग वाइप्स का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन फेस वाइप्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा की नेचुरल नमी कम हो जाती है। चेहरे का नेचुरल मॉइश्चराइजर कम होने की वजह से चेहरे पर जलन हो सकती है। इसके अलावा चेहरे पर फाइन लाइन्स दिखने लग जाती है।

Skin care Tips in Hindi : ज्यादा स्क्रब करना

त्वचा की स्किन बहुत ही सॉफ्ट होती है। चेहरे पर ज्यादा देर तक स्क्रब करने से त्वचा को बहुत ही नुकसान होता है। वहीं चेहरे को रगड़ कर साफ नहीं करना चाहिए। चेहरे पर हमेशान हल्के हाथों से स्क्रब करें वहीं हल्के हाथों से फेसवॉश करें। त्वचा की देखभाल के लिए आप दिन में दो बार फेसवॉश करें।

Skin care Tips in Hindi : मेकअप साफ ना करना
महिलाएं चेहरे पर दिनभर मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। रात को सोते समय मेकअप नहीं हटाती है। जिसकी वजह से स्किन बहुत ही खराब हो जाती है। मेकअप लगाने के 5 से 6 घंटे बाद मेकअप क्लीन कर लें। रात को सोने से पहले मेकअप जरुर हटाए। इससे चेहरे पर दाने और खुजली नहीं होगी। डेड स्किन को साफ करें

Skin care Tips in Hindi : गलत ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल

मार्केट में डुपलीकेट मेकअप प्रोडक्ट मिलती है। महिलाएं पैसे बचाने के चक्कर में डुपलीकेट मेकअप प्रोडक्ट खरीद लेती है जिसका इस्तेमाल करने से स्किन पर काफी नुकसान होता है। त्वचा की देखभाल के लिए हमेशा सही मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।

Skin care Tips in Hindi | Skin care Tips in Hindi  | Skin care Tips in Hindi  |


नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजे, सॉफ्ट स्किन के साथ मिलेगी घमोरियों से राहत

skin care

skin care

 

गर्मियां में शरीर पर पसीना, जलन, खुजली आदि की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही बॉडी पर बैक्टीरिया चिपक जाते हैं जिससे इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में शरीर को साफ करने के लिए लोग कई बार नहाते हैं। जिससे ताजगी तो मिलती है लेकिन बार-बार नहाने से स्किन जरूर रुखी हो जाती है। इसलिए अपने नहाने के तरीके में थोड़ा बदलाव करें।जिससे आप लंबे समय तक फ्रेश भी रहेंगे और स्किन की समस्याओं से भी राहत मिलेगी। तो चलिए आपको बताते हैं नहाने के कुछ तरीकों के बार में…

दूध और शहद

नहाने के पानी में 1 से 2 गिलास दूध, 1 चम्मच शहद , 2 चम्मच गुलाबजल और बादाम के तेल की कुछ बूंदे डालें। नहाते समय त्वचा को बीच-बीच में रगड़ते रहें। इससे स्किन की ड्राईनेस दूर होगी। मिल्क बाथ स्किन की मनी को बरकरार रख डेड स्किन बाहर निकालता है। इसके साथ ही आपको ग्लोइंग और मुलायम त्वचा मिलेगी।

 

नीम के पानी से नहाने के फायदे

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम के पानी से नहाने से स्किन गहराई से साफ होती है। नहाने के पानी में नीम की कुछ पत्तियां और नींबू की दो या तीन स्लाइस डालें। नीम के पानी से नहाने के बाद आप फ्रेश भी महसूस करेंगे और पसीने की वजह से शरीर में मौजूद कीटाणु भी निकल जाएंगे। नीम के पानी से नहाने पर गर्मियों के मौसम में होने वाली घमौरियां और फुंसी की समस्या से भी राहत मिलती है।

dry skin care in hindi

लैवेंडर ऑयल

पानी में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें डालें। इस पानी से नहाने पर शरीर की नमी बरकरार रहेगी और दिमाग को भी शांति मिलेगी। बता दें लैवेंडर ऑयल के पानी से नहाने पर दिमाग और मसल्स का तनाव कम होता है।

 

एप्पल साइडर विनेगर

त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए नहाने के पानी में 1-2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डाल कर नहाएं। इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी।

हेल्दी रिलेशनशिप के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें

आज कल लड़कियां या महिलाएं वर्जिनिटी वापस पाने के लिए क्या करती है|girl virginity test

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

 

 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Twokog.com  इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

One Reply to “Skin care Tips in Hindi : गर्मियों में कभी न करें ये गलतियाँ, नहीं तो छीन सकती है आपके चेहरे का ग्लो”

  1. Pingback: Cricket news in Hindi: कोहली और विलियमसन को लेकर छिड़ी जुबानी जंग, जानिए क्या है मामला - TWO Hindi

Leave a Reply