सऊदी अरब का एक शहर जहां नहीं होंगी कारें, शून्य उत्सर्जन

By | January 11, 2021

सऊदी अरब ने एक ऐसा शहर बनाने का ऐलान किया है जो कार मुक्त होगा. इसे ‘द लाइन’ नाम से जाना जाएगा. नियोम बिजनेस जोन को विकसित करने की दिशा में यह पहला बड़ा कदम है. शहर का निर्माण महीने भर में शुरू हो जाएगा.

सऊदी अरब ने नियोम बिजनेस जोन के तहत शून्य कार्बन उत्सर्जन वाले शहर की योजना की घोषणा की है. लाल सागर के तट पर सऊदी अरब भविष्य का व्यावसायिक केंद्र बना रहा है. रविवार 10 जनवरी को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शहर के लॉन्च की घोषणा की. इस शहर का नाम ‘द लाइन’ होगा. तेल समृद्ध देश के क्राउन प्रिंस के मुताबिक शून्य कार, शून्य सड़क और शून्य कार्बन उत्सर्जन वाले ईको-शहर में दस लाख लोग रह सकेंगे.

इसमें स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र और हरियाली जैसी सुविधाएं होंगी. शहर का निर्माण इस साल की पहली तिमाही में शुरू हो जाएगा. प्रिंस मोहम्मद के मुताबिक, “हमें पारंपरिक शहर की अवधारणा को  भविष्य के शहर के रूप में बदलने की जरूरत है.”

नियोम में होगा अरबों का निवेश

नियोम ने एक बयान में कहा एक उच्च गति वाले सार्वजनिक परिवहन सिस्टम की योजना के साथ पैदल यात्रा वाले शहर तक यात्रा में 20 मिनट से अधिक नहीं लगने की उम्मीद है. बयान के मुताबिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका होगी, बयान के मुताबिक, “यह 100 प्रतिशत स्वच्छ ऊर्जा द्वारा संचालित होगा और यह निवासियों के लिए प्रदूषण मुक्त, स्वस्थ और अधिक स्थायी वातावरण मुहैया करेगा.” सऊदी अरब के पश्चिमोत्तर में नियोम प्रोजेक्ट पर करीब 500 अरब डॉलर का निवेश हो रहा है.

लाल सागर के तट पर इस नए स्पेशल आर्थिक जोन के तहत क्राउन प्रिंस का इरादा युवाओं को नौकरियां देने का है. नियोम 26,500 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला होगा और इसकी सीमाएं जॉर्डन और मिस्र को छूएंगी. साल 2017 में जब नियोम की घोषणा हुई थी तो इसमें काफी रूचि ली गई. इस प्रोजेक्ट के तहत 3,80,000 नौकरियां पैदा होंगी और 2030 तक करीब 48 अरब डॉलर सऊदी की जीडीपी में आएगा. सऊदी अरब दुनिया का प्रमुख कच्चा तेल निर्यातक है और सबसे अधिक प्रदूषण फैलाने वाले देशों में भी शामिल है.

जानिए कैसे समुद्र के अंदर मिले हवाओं के बदलने के संकेत

ड्यूगू क्षुद्रग्रह ने कैसे गंवाया अपना पानी, इस तकनीक ने किया खुलासा

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

 

 

Leave a Reply