By | February 19, 2021

ऑनलाइन जूम क्लास के दौरान श्वेता (Shweta during online zoom class top trending) नाम की कोई लड़की अपनी सहेली से मोबाइल पर एक सीक्रेट शेयर करने लगी. इस दौरान उसका माइक ऑन रह गया और क्लास में मौजूद पूरे 111 लोगों ने श्वेता की बात सुन ली.

कोरोना काल ने लोगों की जीवनशैली में कई चीजें जोड़ी-घटाईं. ऑनलाइन मीटिंग इसी में से एक है. इस दौरान दफ्तरों से लेकर स्कूल-कॉलेज तक वर्चुअल मीटिंग कर रहे हैं. कई बार इस मीटिंग में ऐसी घटनाएं भी हो रही हैं, जो कोरोना से पहले शायद ही कभी हुई हों. हाल में ऐसा ही एक वाकया पेश आया, जिसमें ऑनलाइन क्लास के दौरान श्वेता नाम की किसी लड़की का माइक म्यूट की बजाए ऑन रह गया. इसके बाद जो हुआ, उसने श्वेता को ट्विटर पर ट्रेंड में ला दिया.

दरअसल हुआ ये कि जूम मीटिंग के जरिए ऑनलाइन क्लास के दौरान श्वेता नाम की लड़की मोबाइल पर अपनी किसी दोस्त से बात करने लगी. वो अपने किसी दूसरे मित्र के अफेयर पर बात कर रही थी. साथ में बता रही थी कि उसने खास ये सीक्रेट उससे शेयर किया है. श्वेता के अपनी सहेली से ये राज साझा करते हुए गलती से माइक ऑन रह गया और उसका राज ऑनलाइन क्लास में मौजूद 111 लोगों ने सुन लिया.

इस दौरान कई लोगों ने कहा भी श्वेता माइक बंद करो, लेकिन किस्सा सुनाने में मशगूल श्वेता का इसपर ध्यान नहीं गया. क्‍लास में शामिल किसी ने पूरी बातचीत रिकॉर्ड कर ली जो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है.

गुरुवार को श्वेता ट्विटर की टॉप ट्रेंडिंग में आ गई और लगातार कई घंटों से ऊपर बनी रहीं. किसी अनजान श्वेता के नाम पर मीम्स बनते रहे और लोग मजे लेते रहे. साथ ही श्वेता की उस सहेली का भी मजाक बना, जिसने अपना राज श्वेता से किसी को न बताने का कहकर शेयर किया था. खुद श्वेता ने फोन पर बतियाते हुए कहा था कि उसने ये बात अपनी बेस्ट फ्रेंड को भी नहीं बताई थी लेकिन मुझे बता दी.

अब श्वेता की सहेली का सीक्रेट ट्विटर के जरिए पूरी दुनिया जानती है. कुल मिलाकर कुछ मिनटों की जूम मीटिंग ने श्वेता को ट्रेंड में ला दिया. इसके बाद सोशल मीडिया यूजर ये भी कहते नजर आ रहे हैं कि हर मीटिंग में कोई न कोई श्वेता होती है, जो सारे राज खोल देती है.

मीम्स और मजाक उड़ाने पर ही श्वेता का नाम ट्रेंडिंग से नहीं हटा, बल्कि एक बड़ा तबका इससे नाराज भी है. लोग जूम एप पर जाकर रिव्यू में उसे 1 स्टार देते हुए एप के लिए गुस्सा जता रहे हैं. गूगल प्ले स्टोर में सैकड़ों ऐसे भारतीयों की रिव्यू एक ही दिन में आ गई, जो साथ में एक हैशटैग भी चला रहे हैं- #JusticeForShweta.

लोगों का गुस्सा सही भी है. कोरोना के दौरान कई दफ्तर बंद हैं और ऑनलाइन मीटिंग के लिए जूम पर भरोसा कर रहे हैं लेकिन इस तरह से रिकॉर्ड किए जाने जैसे फीचर अब लोगों को डरा रहे हैं कि गलती से माइक ऑन रह जाना किसी दिन उनके लिए भी मुसीबत खड़ी न कर दे.

वैसे श्वेता का किस्सा अकेला नहीं. इससे पहले एक बार नोटबंदी के दौरान भी अजीबोगरीब वाकया हो चुका है. तब सोनम गुप्ता बेवफा है- ट्रेंड करता रहा था. असल में हुआ ये था कि किसी ने 2000 के नोट पर सोनम गुप्ता बेवफा है, लिख दिया था. इसके बाद अनजान सोनम गुप्ता के चर्चे हर घर में होने लगे थे कि आखिर ये सोनम है कौन और क्यों बेवफाई की. इसी तरह से साल 2020 में लॉकडाउन के दौरान बिनोद नाम भी खूब ट्रेंड कर रहा था.

दरअसल, बिनोद के ट्रेंड बनने के पीछे एक रोचक बात है. बिनोद थारू नाम का एक शख्स यूट्यूब वीडियोज के कमेंट सेक्शन में हर बार अपना नाम यानी बिनोद लिखता है. इसके बाद ‘स्ले पॉइंट’ नाम के एक चैनल ने 15 जुलाई को Why Indian Comments Section is Garbage नाम से एक वीडियो अपलोड किया था. इसमें बिनोद की खिंचाई की गई थी. बस, इसके तुरंत बाद बिनोद नाम ट्रेंडिंग में आ गया. हालांकि SBI और कई दूसरे बड़े संस्थानों ने बिनोद की तारीफ करते हुए कई विज्ञापन बनाए, जिसमें बताया गया कि बिनोद समझदार है क्योंकि वो सोशल मीडिया पर अपना नाम शेयर करता है, ना कि अपनी बैंक डिटेल्स. बैंक ने लोगों को बिनोद की तरह जागरुक होने की अपील की थी.

‘ये हमारी कार है, ये हम हैं और ये हमारी पार्टी हो रही है’ कहकर वायरल होने वाली लड़की कौन है?

भारत-चीन सीमा विवाद: पूर्वी-लद्दाख में चीन से समझौता किसकी जीत, किसकी हार?

क्या होती है ग्लेशियर झील और कैसे उसके फटने से आती है बाढ़

आखिर सर्दियों में कैसे टूटा ग्लेशियर? कुदरत के इस कहर से वैज्ञानिक भी हैरान

सरकार के पास कितनी जमीन है, जिसे बजट में दिया बेचने का संकेत

क्यों झुकी जा रही है शनि (Saturn) ग्रह की धुरी, शोधकर्ताओं का पता चली असली वजह

जानिए 2020 में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर क्या सीखा वैज्ञानिकों ने

जानिए कैसे ज्वालामुखी विस्फोटों के कारण हुए इस बदलाव ने ला दिया था महाविनाश

Twitter पर हैशटैग की शुरुआत कैसे हुई? जानिए इसके बनने और फैलने का पूरा रोचक किस्‍सा…

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

Leave a Reply