By | April 20, 2021
shraddha kapoor biography hindi

Shraddha kapoor biography hindi | Shraddha kapoor Age | Shraddha kapoor Wikipedia in Hindi | shraddha kapoor boyfriend name

shraddha kapoor biography hindi : श्रद्धा कपूर एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री हैं । यह मुख्य रूप से आशिक़ी 2 में अपने अभिनय और गानों के कारण जानी जाती हैं। इन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत वर्ष 2010 में तीन पत्ती नामक फ़िल्म से की, जिसमें उनके किरदार का नाम अपर्णा खन्ना था। वह बॉलीवुड में सबसे अधिक मेहनताने लेने वाली अभिनेत्रियों की सूची में शुमार है.

माना जाता है की वह बहुत ही सरल स्वभाव की अभिनेत्री है, उनके सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, ट्विटर और इन्स्टाग्राम पर फोल्लोवर्स की संख्या बहुत अधिक है. इसका कारण है कि वे सुंदर होने के साथ साथ अभिनय करने में भी माहिर है. इसलिए लोग इन्हें बहुत पसंद करते हैं.

श्रद्धा कपूर का जीवन परिचय
श्रद्धा कपूर का जन्म 3 मार्च 1989 में हुआ था। श्रद्धा का पालन-पोषण मुंबई के न्रजातीय परिवार में हुआ है। वे अभिनेता शक्ति कपूर की बेटी हैं। उनके पिता पंजाबी हैं और माँ मराठी हैं। वे भी अपनी माँ की तरह अपने-आप को भी एक मराठी ही मानती हैं।

उनके पिता, शक्ति कपुर और माता शिवांगी कोल्हपुरे कपूर दोनों हिन्दी चलचित्र अभिनेता हैं। वे अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरी और निर्देशक तेजस्विनी कोल्हापुरे की भतीजी है। और आशा भोसले और लता मंगेशकर की भव्य भतीजी हैं। उसके बड़े भाई सीधांत कपूर एक पूर्व डिस्को जॉकी और अभिनेता हैं।

शिक्षा
श्रद्धा की पढ़ाई अमेरिकन स्कुल ऑफ़ बॉम्बे में हुई है। वहाँ पर वे पुरी श्रद्धा से फ़ुटबॉल और हैंडबॉल खेलती थीं। आगे वे बॉस्टन गयी पढ़ाई करने के लिये पर फ़ेसबुक पर देखने के बाद उत्पादक अंबीका हिन्दुजा ने उनके प्रथम प्रवेश के लिए तीन पत्ती में एक भूमिका के लिए चुना।

अभिनय
श्रद्धा कपूर ने प्रथम प्रवेश तीन पत्ती के साथ किया जिसमें अमिताभ बच्चन, बेन किंगसले और आर माधवन अन्य अभिनेता थे। उन्होंने एक कॉलेज छात्रा की भूमिका निभाई। और इस चलचित्र में उनका नाम अपर्णा खन्ना था। उन्हें फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ महिला अभिनेत्री के पुरस्कार के लिए नामांकन किया गया था पर वह बॉक्स ऑफ़िस पर उनकी चलचित्र नहीं चली। उनके प्रथम प्रवेश के बाद उन्होंने यश राज फ़िल्मस के साथ तीन चलचित्र करने का सौदा किया।

और टीन कॉमेडी- लव का दी एंड में दिखाई दी। श्रद्धा ने एक किशोर कॉलेज छात्रा की भूमिका निभाई जिस में वह अपने प्रेमी के ख़िलाफ़ साज़िश रचती हैं क्योंकि उसने उसे धोखा दिया था। यह चलचित्र भी बॉक्स ऑफ़िस पर सफल नहीं हुई। इस चलचित्र के लिये मिश्रित समीक्षा मिली पर श्रद्धा कपूर को सकारात्मक समीक्षा मिली। उनकी निष्पदन के लिए उन्हें स्टारबस्ट सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।

औरंगज़ेब नामक चलचित्र में यश राज ने मुख्य भूमिका निभाने की प्रस्तुति दी। लेकिन उन्होंने महेश भट्ट की आशिकी २ करने का निर्णय किया जिसके दौरान यश राज फ़िल्मस के साथ तीन फ़िल्मों का अनुबंध रद्द हो गया।

2013 में रोमांटिक संगीत नाटक आशिकी 2 ,1991 के क्लासिक आशिकी की अगली कड़ी में श्रद्धा दिखी गई। इस कहनी में वे आरोही केशव शिरके की भूमिका निभाती हैं जो एक छोटे शहर की बार गायिका है। पर एक मशहूर गायक राहुल जयकर की मदद से एक बहुत बड़ी सफल पार्श्व गायिका बनती हैं। इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर बहुत सफलता पाई और सौ करोड़ से ज़्यादा कमाई की और बॉक्स ऑफिस द्वारा “ब्लॉकबस्टर” फ़िल्म घोषित की गई। इसी साल में श्रद्धा और एक चलचित्र- गोरी तेरे प्यार में में दिखाई दी।

इस फ़िल्म में वे इमरान ख़ान की मँगेतर की भूमिका निभाते हुए दिखाई दीं। देर से २०१३ में एफएचएम इंडिया द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण “दुनिया २०१३ में १०० सेक्सी महिलाओं पर कपूर #५ स्थान पर रहीं”।

फ़िल्में

वर्ष फ़िल्म किरदार टिप्पणी
2017 हसीना: द क्वीन ऑफ़ मुम्बई हसीना पारकर फ़िल्मिंग
2016 बाग़ी सिया
2015 एबीसीडी 2 विन्नी
2013 गोरी तेरे प्यार में वसूधा अतिथि भूमिका
2018 बत्ती गुल मीटर चालू ललिता नौटियाल
2017 हाफ़ गर्लफ़्रेंड रिया सोमानी फ़िल्मिंग
2011 लव का द ऐंड रिया देलदास
2020 बाग़ी 3 मीरा नंदन
2019 छिछोरे माया
2014 उंगली बसन्ती विशेष उपस्थिति
2017 ओके जानू तारा
2016 रॉक ऑन २
Films that have not yet been released
जिया शर्मा
2018 स्त्री एन अननेम्ड वुमेन
2020 स्ट्रीट डांसर इनायत
2014 एक विलन आयशा साथ ही “गलियाँ” गाने के लिए पार्श्व गायिका
2014 हैदर अर्शिया लॉन
2013 आशिक़ी 2 अरोही केशव शिरके
2019 साहो अमृता नायर
2010 तीन पत्ती अपर्णा खन्ना
2018 नवाबाजादे अघोषित फ़िल्मिंग
2016 ए फ़्लाइंग जट्टFilms that have not yet been released कैमियो की भूमिका

श्रद्धा कपूर

Full name     –       श्रद्धा कपूर
Born             –      1987-03-03
Gender         –      Female
Occupation  –      अभिनेत्री, सिंगर
Nationality    –     IndianHeight 1.68 M
Parents         –      शक्ति कपूर, शिवांगी कोल्हापुरे
Religion         –     हिंदू
Residence     –      मुंबई

खास मीटिंग्स में हमेशा एक सीट खाली क्यों रखते हैं अमेजन के मालिक बेजोस

IAS साक्षी गर्ग Biography हिंदी में, Biography of IAS Sakshi Garg in hindi, Best 350 Rank

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

 

 

 

 

One Reply to “Shraddha kapoor biography hindi | Shraddha kapoor Age | Shraddha kapoor Wikipedia in Hindi | shraddha kapoor boyfriend name”

  1. Pingback: Rashmika Mandanna biography in Hindi | Rashmika Mandanna Wikipedia hindi | Rashmika Mandanna wallpaper Full HD | Best No.1 - TWO Hindi

Leave a Reply