जानिए कौन हैं Aishwarya Sheoran, aishwarya sheoran biography in Hindi / Best IAS No.1

By | August 7, 2020

जानिए कौन हैं Aishwarya Sheoran, aishwarya sheoran biography in Hindi

TWO News

aishwarya sheoran biography यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019 में राजस्थान में चयनित उम्मीदवारों में सबसे चौंकाने वाला नाम ऐश्वर्या श्योराण ( aishwarya sheora)का है। अब तक लोग इन्हें बतौर मॉडल जानते थे, मगर 4 अगस्त 2020 को यूपीएससी का परीक्षा परिणाम आते ही ऐश्वर्या श्योराण की पहचान भारतीय प्रशासनिक सेवा के अफसर के तौर पर भी हो गई। दरअसल, ऐश्वर्या श्योराण ने अखिल भारतीय स्तर पर 93वीं रैंक हासिल करने में सफल रही हैं। 23 वर्षीय ऐश्वर्या मूलरूप से राजस्थान के चूरू जिले के राजगढ़ उपखंड के गांव चुबकिया ताल गांव की रहने वाली हैं। ऐश्वर्या के चयन उनके गांव में खुशी की लहर दौड़ दिया।

aishwarya sheoran biography in Hindi

aishwarya sheoran biography in Hindi

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) परीक्षा  का रिजल्ट हाल ही में जारी किया गया है। हर बार की तरह इस बार भी कुछ छात्रों ने परीक्षा में बाजी मारी है। लेकिन इसी बीच एक नाम ऐसा है जो सबसे ज्यादा चर्चा में है। ये नाम है ऐश्वर्या श्योराण ( aishwarya sheora) का। ऐश्वर्या ने यूपीएससी की परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल की है। ऐश्वर्या के नाम की चर्चा की वजह है उनका मिस इंडिया की फाइनलिस्ट होना।

aishwarya sheoran biography in Hindi

आईएएस ऐश्वर्या श्योराण का परिवार व शिक्षा ऐश्वर्या के पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल के पद पर करीमनगर, तेलंगाना में तैनात हैं और माता सुमन गृहिणी हैं। वर्तमान में परिवार मुंबई रहता है। ऐश्वर्या दिल्ली में ही पली-बढ़ीं। स्कूलिंग संस्कृति स्कूल चाणक्यपुरी की। ऐश्वर्या स्कूलिंग के दौरान हैडगर्ल और 97.5% के साथ एकेडमिक टॉपर भी रह चुकी हैं। ग्रेजुएशन श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से किया। 2018 में आईआईएम इंदौर में भी चयन हुआ था, लेकिन अपना पूरा फोकस सिविल सर्विस पर दिया।

IAS Topper

ऐश्वर्या श्योराण फेमिना मिस इंडिया 2016 में फाइनलिस्ट भी रह चुकी हैं। 2015 में मिस दिल्ली का ख़िताब भी उसके नाम रहा। ऐश्वर्या 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश भी रह चुकी हैं। 2016 में मुंबई में आयोजित लेक मी फैशन वीक जो देश का सबसे बड़ा फैशन शो है, जिसमें देश के जाने माने मॉडल्स के साथ एक मात्र न्यू मॉडल थी।

वर्ष 2018 में ऐश्वर्या श्योराण ने मॉडलिंग से ब्रेक लिया। यूपीएससी के सिलेबस को समझा और फिर तैयारी शुरू कर दी। दस माह तक घर पर ही रहकर बिना किसी के कोचिंग के ही पहले प्रारंभिक, फाइनल की परीक्षा में सफलता हासिल की। ऐश्वर्या को पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया में 93वीं रैंक हासिल हुई।

aishwarya sheoran biography in Hindi

आईएएस में चयन होने के बाद से ऐश्वर्या श्योराण को खूब बधाई संदेश मिल रहे हैं। खुद फेमिना मिस इंडिया की टीम ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने ऐश्वर्या को बधाई देते हुए लिखा है कि ‘ऐश्वर्या श्योराण, फेमिना मिस इंडिया 2016 की फाइनलिस्ट, कैंपस प्रिंसेस दिल्ली 2016, फ्रेश फेस विनर दिल्ली 2015 ने हमें बहुत गर्व महसूस कराया है, उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 93वीं रैंक पाई है. इस उपलब्धि पर उन्हें बहुत बधाई’

aishwarya sheoran biography in Hindi

ऐश्वर्या श्योराण को बधाई देने वालों में आईएएस अभिषेक सिंह का नाम भी शामिल है। अभिषेक सिंह हाल ही ‘दिल तोड़ के’ गाने में अभिनय को लेकर सुर्खियों में हैं। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि ‘ये देखकर खुशी होती है कि विभिन्न रुचियों वाले लोग सिविल सेवा को करियर के तौर पर चुन रहे हैं। न्यू इंडिया को न्यू एज के अधिकारियों की ज़रूरत है, जिससे ये सर्विस ज्यादा प्रतिनिधिक, ज्यादा खुली हुई और ज्यादा समकालीन बन रही है। ऐश्वर्या श्योराण आपका स्वागत है, रैंक 93, CSE 19. एक टॉप मॉडल और अब एक अधिकारी’

Success Story Of IAS Topper Jameel Fatima Zeba

IAS Success Story: 16 साल की उम्र में सुनने की शक्ति खोयी, मेन्स परीक्षा में आया 103 बुखार इसके बाद

भी पास की आईएएस

IAS preparation in hindi : आईएएस बनने के लिए ऐसे करें तैयारी, इन चीजों

का रखें ध्यान

Success Story Of IAS Kajal Jwala नौ घंटे की नौकरी के साथ बिना कोचिंग काजल ज्वाला ने पास किया

यूपीएससी एग्जाम और बन गईं मिसाल

सृष्टि ने यूपीएससी की तैयारी के लिए अपनाया ये तरीका, पहले ही प्रयास में बनीं IAS

IAS साक्षी गर्ग Biography हिंदी में, Biography of IAS Sakshi Garg in hindi, Best 350 Rank

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

aishwarya sheoran biography in Hindi

aishwarya sheoran biography in Hindi

Leave a Reply