By | May 7, 2021
Best Benefits of grapes in hindi

Benefits of grapes in hindi : “ग्लोइंग” और “टाइट” त्वचा के लिए रोज “डाइट” में शामिल करें एक कटोरी अंगूर होंगे बेमिशाल फ़ायदे  अंगूर अंगूर एक ऐसा फल है जिसे आप साबुत खा सकते हैं. इनसे न तो छिलका उतारने का झंझट और न ही बीज का निकालने का. वैसे स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई फायदे हैं. आमतौर पर अंगूर दो तरह के होते हैं, हल्के हरे रंग के और काले रंग के. ल‍ेकिन आकार के आधार पर भी आप इन्हें विभाजित कर सकते हैं. अंगूर को एक विशेष प्रक्रिया के तहत सुखाकर किशमिश का रूप भी दिया जाता है.

health benefits of grapes in hindi

Best Benefits of grapes in hindi

अंगूर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई पाया जाता है. अंगूर के लाजवाब स्वाद से तो हम सभी परिचित हैं लेकिन कम ही लोगों को पता होता है कि ये सेहत का खजाना भी है.

1. अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई बीमारियों में राहत के लिए अंगूर का सेवन करना फायदेमंद होता है. टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद होता है.

Best Benefits of grapes in hindi

2. अंगूर एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस हैं. इनमें कैरोटेनॉयड्स से पॉलीफेनोल्स तक कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि ये फाइटोन्यूट्रिएंट्स कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं. पॉलीफेनोल्स के बीच, रेस्वेराट्रोल अपने चमत्कारी गुणों के लिए जाना जाता है जैसे कि मुक्त कणों के निर्माण को रोकना और रक्त वाहिकाओं को पतला कर सकते हैं.

3. यह पाया गया है कि अंगूर उम्र बढ़ने और अन्य त्वचा की समस्याओं के संकेत को रोक सकता है. जब एक आम मुंहासे दवा बेंजोयल पेरोक्साइड के साथ जोड़ा जाता है, तो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है. अंगूर त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार हो सकता है. इसका सेवन हेल्दी स्किन पाने में मददगार है.

benefits of grapes

benefits of grapes

Best Benefits of grapes in hindi

4. मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी अंगूर बेहद फायदेमंद है. ये ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है. इसके अलावा ये आयरन का भी एक बेहतरीन माध्यम है.

5. अगर आपको भूख नहीं लगती है और इस वजह से ही आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो भी आप अंगूर के रस का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से कब्ज की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही भूख भी लगने लग जाती है.

Best Benefits of grapes in hindi

10 health benefits of grapes

10 health benefits of grapes

6. खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी दूर हो जाती है. यह हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है.

7. माइग्रेन के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए अंगूर का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है. कुछ समय तक अंगूर के रस का नियमित सेवन करने से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है.

8. हाल में हुए एक शोध के अनुसार, ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में अंगूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी ये विशेष रूप से फायदेमंद है.

Best Benefits of grapes in hindi

9. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि रेस्वेराट्रोल मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे यह मानसिक प्रतिक्रियाओं को गति देने में मदद कर सकता है और अल्जाइमर जैसी मस्तिष्क संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. स्विटज़रलैंड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि रेस्वेराट्रोल प्लाक और मुक्त कणों को हटाने में मदद कर सकता है, जो मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं.

Best Benefits of grapes in hindi

10. टेक्सास वूमेंस यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन ने स्थापित किया है कि अंगूर का दैनिक सेवन घुटने के दर्द से राहत पाने में मदद कर सकता है. खासकर रोगसूचक ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण उत्पन्न होने वाले दर्द से अंगूर राहत दिला सकता है. अंगूर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, सबसे महत्वपूर्ण और फायदेमंद एक पॉलीफेनोल्स हैं, जो जोड़ों के लचीलेपन और गतिशीलता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

Best Benefits of grapes in hindi

11. ब्लड प्रेशर की समस्या को हम अपने खानपान के जरिए ही ठीक कर सकते हैं. अंगूर में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर की बीमारी में आपके काफी काम आ सकता है. अगर शरीर में पोटेशियम कम होता है तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. अंगूर में मौजूद पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर होने के ख़तरे को कम कर सकता है.

Best Benefits of grapes in hindi

12. पाचन ही आपके शरीर की बीमारियों के सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है! माना जाता है अंगूर का सेवन करने से पाचन बेहतर होता है. पाचन के लिए अंगूर को एक अच्छे विकल्प के तौर पर देखा जा सकता है. अंगूर में मौजूद पॉलीफेनोल के कारण पाचन क्रिया में काफी हद तक सुधार हो सकता है. अगर आप पेट की परेशानियों से परेशान रहते हैं डाइट में अंगूर को शामिल कर सकते हैं.

Best Benefits of grapes in hindi

13. मीठेरसीले फलों में शामिल अंगूर ऐसा फल है, जो आमतौर पर सभी को पसंद आता है। हरे, काले और लाल रंग में मिलने वाले अंगूर के दानों में न तो गुठली होती है, न कड़ा छिलका। थोड़ा-सा दबानेे पर मुंह में घुल जाते हैं। फल के तौर पर खाने के अलावा इनसे किशमिश, मुनक्का, जूस, जैम और जैली भी बनाए जाते हैं। खाने में सुविधाजनक होने के साथ-साथ अंगूर कई पोषक, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद पॉली-फेनोेलिक फाइटोकैमिकल कंपाउंड हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के कारण अंगूर का सेवन जरूरी है।

Best Benefits of grapes in hindi

15. कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकेअंगूर की छिलकेनुमा बाहरी परत में मौजूद रेस्वेराट्रॉल एंटीऑक्सीडेंट और क्यूरसेटिन एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्वों में कैंसरविरोधी गुण मिलते है। ये तत्व प्रोस्टेट, ब्रेस्ट और फेफड़ों के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।

Best Benefits of grapes in hindi

16. हार्ट अटैक के खतरे को करे कमअंगूर में मौजूद क्यूरसेटिन एंटी इन्फ्लेमेटरी प्लेवोनॉयड, पॉलीफेनॉल जैसे तत्व लिपोप्रोटीन यानी बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को नियंत्रित रखते हैं। ओरोस्टिलवेन एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी में काले अंगूर का जूस ब्लड में नाइट्रिक एसिड के लेवल को नियंत्रित रखता है, जिससे ब्लड क्लॉटिंग नहीं हो पाती और हार्ट अटैक का खतरा कम होे जाता है। काले अंगूर का जूस हार्ट अटैक से बचने के लिए ए्प्रिरन की गोली के समान कारगर है।

Best Benefits of grapes in hindi

17. डायबिटीज में फायदेमंद अंगूर में हैरोस्टिलवेन नामक एंटीऑक्सीडेंट ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करता है। सप्ताह में 2-3 बार अलग-अलग रंग के एक कटोरी अंगूर खाने से टाइप 2 डायबिटीज की आशंका 70 प्रतिशत कम हो जाती है।

Best Benefits of grapes in hindi

18. दे तुरंत ऊर्जा अंगूर में मौजूद फ्रैक्टोज और ग्लूकोज शर्करा रक्त में आसानी से अवशोषित हो जाती है, जिससे यह तुरंत थकान दूर कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

19. कराए पेट भरा होने का एहसास अपने वजन के प्रति सचेत लोगों के लिए अंगूर आदर्श फल है। इसमेें फाइबर की मात्रा अधिक और वसा न के बराबर होती है, इसलिए एक कटोरी अंगूर खाने पर काफी समय तक भूख महसूस नहीं होती।

Best Benefits of grapes in hindi

20. कब्ज की शिकायत करे दूर फाइबर और ग्लूकोज की प्रचुर मात्रा वाला अंगूर पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसमें मौजूद ऑर्गेनिक एसिड, सेल्यूलोज और पॉलीओस तत्व पेट की टोनिंग कर कब्ज, अपच, पेट में जलन-सूजन, उल्टियां आने जैसी समस्या से राहत दिलाते हैं। इसके रस में चुटकी भर नमक और काली मिर्च मिलाकर पीने से आराम मिलता है।

Best Benefits of grapes in hindi

21. आंखों के लिए फायदेमंद अंगूर में मौजूद ग्लूटॉन और जियेन्थिन एंटीऑक्सीडेंट आंखों को स्वस्थ रखने में सहायक हैं। विटामिन ए रात के अंधेपन जैसी आंखों की बीमारियों में मदद करता है। इसके पके हुए गाढे़ रस को सोते समय आंखों में लगाने से नेत्र रोग दूर हो जाते हैं।

Best Benefits of grapes in hindi

22. अस्थमा रोगियों के लिए कारगर अस्थमा रोगियों को सर्दियों में सांस लेने में अधिक दिक्कत होती है। अंगूर में मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों के संकुचन को कम करता है, इससे रोगियों को आराम मिलता है।

Best Benefits of grapes in hindi

health benefits of grapes in hindi,
benefits of grapes,health benefits of grapes,
grapes benefits,
benefits of grapes in urdu hindi,
grapes health benefits,
benefits of grapes in hindi,
benefits of green grapes,
grapes,health tips in hindi,
black grapes benefits,
health benefits of green grapes,
health benefits of grapes in urdu,
grapes benefits for skin,
grapes benefits urdu hindi,
benefits of eating grapes,
benefits of red grapes,
benefits of eating grapes in hindi,
10 health benefits of grapes

 

गर्मियों में कभी न करें ये गलतियाँ, नहीं तो छीन सकती है आपके चेहरे का ग्लो

हेल्दी रिलेशनशिप के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें

आज कल लड़कियां या महिलाएं वर्जिनिटी वापस पाने के लिए क्या करती है|girl virginity test

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

One Reply to “Best Benefits of grapes in hindi: “ग्लोइंग” और “टाइट” त्वचा के लिए रोज “डाइट” में शामिल करें एक कटोरी अंगूर होंगे बेमिशाल फ़ायदे”

  1. Pingback: Cricket news in Hindi: कोहली और विलियमसन को लेकर छिड़ी जुबानी जंग, जानिए क्या है मामला - TWO Hindi

Leave a Reply