By | May 11, 2021
Coronavirus Vaccine

Italy की इस युवती को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज, ये रही वजह

इटली में 23 साल की एक युवती को हाल ही में Pfizer-BioNTech वैक्सीन के 6 डोज एक साथ दिए गए हैं. राहत की बात ये है कि उस पर वैक्‍सीन ओवरडोज के कारण कोई बुरा असर नहीं हुआ.

Corona Vaccine

Corona Vaccine

रोम: दुनिया में कोविड-19 (Covid-19) महामारी को शुरू हुए एक साल से ज्‍यादा समय हो चुका है. इस दौरान कई देशों में लगे लॉकडाउन, आर्थिक संकट, मेडिकल रिसर्च, फ्रंट लाइन वर्कर्स की मेहनत समेत कई पहलुओं पर ढेरों खबरें आईं. वहीं इस बार एक अजीबो-गरीब खबर आई है, जो कोविड (Covid) वैक्‍सीनेशन से जुड़ी है. कोविड से लड़ने के लिए जहां ज्‍यादातर वैक्‍सीन के 2 डोज पर्याप्‍त हैं, वहीं इटली (Italy) में एक युवती को वैक्‍सीन के 6 डोज दिए गए हैं.

ये रही वजह

23 साल की इस युवती को हाल ही में Pfizer-BioNTech वैक्सीन के 6 डोज दिए गए, वो भी एक ही बार में. समाचार एजेंसी एजीआई ने सोमवार को बताया कि महिला को इतने सारे डोज गलती से दे दिए गए. दरअसल, नर्स ने वैक्‍सीन की शीशी से एक डोज देने की बजाय पूरी शीशी ही गलती से युवती को इंजेक्ट कर दी थी. वैक्‍सीन की यह मात्रा 6 डोज के बराबर थी.

नहीं हुआ कोई बुरा असर

राहत की बात यह रही कि 6 डोज लेने के बाद भी युवती ठीक है. उस पर वैक्‍सीन ओवरडोज का कोई बुरा असर नहीं हुआ है. हालांकि, वैक्‍सीन ओवरडोज के बाद उसे तत्‍काल Fluids और  Paracetamol दे दिए गए थे.

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक देश की मेडिसिन रेगुलेटरी को घटना की सूचना दे दी गई है. बता दें कि वर्तमान में यह वैक्‍सीन 90 देशों में लोगों को दिया जा रहा है. जल्द ही कंपनी सिंगापुर में भी वैक्सीन का उत्पादन शुरू करने जा रही है.

लड़कियाँ प्यार में पड़ने पर देती है ये 5 इशारे

बालों में दही लगाने से होते है ये 5 लाजवाब फायदे

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

One Reply to “गलती से लग गए Vaccine के 6 डोज, जानें क्या हुआ असर”

  1. Pingback: विश्व युद्ध का खतरा: इजरायल-फिलिस्तीन की जंग में कूदेंगे तुर्की और रूस! - TWO Hindi

Leave a Reply