how to increase boobs size in hindi: बड़े और सुडौल ब्रेस्ट पाने के लिए करें ये काम

By | January 9, 2022
how to increase boobs size in hindi

how to increase boobs size in hindi,  boobs kaise badhaye gharelu upay : बड़े और सुडौल ब्रेस्ट पाने के लिए करें ये काम

how to increase boobs size in hindi,  boobs kaise badhaye gharelu upay: बड़े और सुडौल ब्रेस्ट पाने के लिए करें ये काम

Most of the girls want their breast size to be big and shapely. Many girls get frustrated due to small breast size. Do not worry, by following some tips, you can also increase the size of your breasts.

how to increase boobs size in hindi: अधिकतर लड़कियां चाहती हैं कि उनके ब्रेस्ट का आकार बड़ा और सुडौल हो। कई लड़कियां छोटे ब्रेस्ट साइज होने के कारण निराश हो जाती हैं। परेशान ना हों, कुछ टिप्स को फॉलो करके आप भी बढ़ा सकती हैं अपने स्तनों का आकार…

boobs kaise badhaye gharelu upay

Tips to Increase Breast Size: अधिकतर लड़कियां चाहती हैं कि उनके ब्रेस्ट यानी स्तनों का आकार बड़ा (Big breast) और सुडौल (sudol breast) हो। कई लड़कियां छोटे ब्रेस्ट साइज होने के कारण निराश हो जाती हैं।

उनमें हीन भावना पैदा होने लगती है। उनके लिए छोटा ब्रेस्ट एक समस्या और शर्म की बात बन जाती है। उन्हें लगता है कि वो दूसरी लड़कियों की तुलना में कम आकर्षक हैं, पर ऐसा नहीं है। ऐसा नहीं होता है कि जिनके स्तनों का आकार छोटा है, वो आकर्षक नहीं होतीं।

हर किसी का शारीरिक विकास उनके शरीर में मौजूद हॉर्मोन्स पर निर्भर करता है। यही बात ब्रेस्ट साइज के बढ़ने भी निर्भर करता है। हालांकि, कम उम्र से ही खानपान, एक्सरसाइज, योगासनों का अभ्यास किया जाए, तो ब्रेस्ट का ग्रोथ सही (Tips to Increase Breast Size) तरीके से हो सकता है।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हार्मोन | how to increase boobs size in hindi

ब्रेस्ट का विकास कुछ लड़कियों में 10 वर्ष की उम्र से, तो कुछ लड़कियों में 11-12 वर्ष की उम्र से होने लगता है। वक्ष या स्तनों के विकास लिए एस्ट्रोजेन हार्मोन जिम्मेदार होता है। यदि शरीर में एस्ट्रोजेन की कमी और टेस्टोस्टरोन अधिक होता है, तो भी वक्ष का विकास नहीं हो पाता है।

हालांकि, कम उम्र से ही खानपान, योगासन, एक्सरसाइज आदि पर ध्यान दिया जाए, तो ब्रेस्ट को सामान्य आकार में बढ़ा (Tips to Increase Breast Size in hindi) सकती हैं। कभी भी ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए दवा या सप्लिमेंट का सेवन ना करें। इनके सेवन से स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

मसाज करने से बढ़ता है ब्रेस्ट का आकार | how to increase boobs size in hindi

1 प्रतिदिन अपने ब्रेस्ट की मालिश करें। ऐसा 20 से 30 मिनट करती हैं, तो दो से पांच महीने में 1 कप साइज जितने बड़े हो सकते हैं। मसाज करने से ब्रेस्ट की मांसपेशियों में रक्त संचार बढ़ता है। ब्रेस्ट और निप्पल उत्तेजित होते हैं। ऐसे में हार्मोन प्रोलैक्टिन का निर्माण अधिक होता है। हथेलियों को मिलाकर आपस में खूब तेजी से रगड़ें।

अब गर्म हथेलियों को स्तनों पर रखकर ऊपर की तरफ ले जाएं और गोलाई में मसाज करें। रात में सोने से पहले 100-300 बार इस प्रक्रिया को करें। ऐसा आप हर दिन करती हैं, तो कम से कम 10-15 मिनट तक करें।

2 आप तेल मालिश भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए जेरैनिमय, यांगयांग और आमंड ऑयल। इन तीनों को एक-एक चम्मच बराबर मात्रा में मिलाएं। इस तेल से एक दिन में दो बार अपने स्तनों का मसाज करें। इस तरह से ब्रेस्ट मसाज करना प्राचीन ताओवादी व्यायाम का हिस्सा हुआ करता था। हालांकि, इसे महिलाएं नहीं करती थीं, बल्कि मादा हिरण पर इस्तेमाल किया जाता था।

स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए हेल्दी डायट | how to increase boobs size in hindi

यदि स्तनों का विकास सही से हो, तो उसके लिए हेल्दी और पौष्टिक चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी है। फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज शामिल करें। इनके सेवन से टेस्टोस्टरोन का अधिक निर्माण नहीं होगा।

यह हार्मोन प्राकृतिक रूप से स्तनों के विकास में बाधा (How to Increase Breast Size at home) डालता है। महिलाओं में टेस्टोस्टरोन का निर्माण अधिक होने पर पुरुषों की ही तरह मिनिमल ब्रेस्ट टिशू बनते हैं। प्लांट बेस्ड एस्ट्रोजेंस जैसे सोयाबीन, राजमा, मटर का सेवन कम उम्र से ही करना चाहिए। ये ऐसी चीजें हैं, जिनमें एस्ट्रोजेंस अधिक मात्रा में मौजूद होती है।

एस्ट्रोजेन वक्ष उत्तकों के विकास को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार (breast size badhane ke upay in hindi) होता है। इसके अलावा अंडे, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कद्दू के बीज, मछली, नट्स, एवोकाडो आदि खाएं।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए करें व्यायाम और योग | how to increase boobs size in hindi

1 प्रतिदिन पुशअप्स करने से सीने में मांसपेशियों का विकास होता है। पुशअप्स करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। हथेलियों को फर्श पर रखें। पैरों को पीछे की तरफ सीधा करें। घुटनों को फर्श से सटाएं। हथेलियों के सहारे खुद को ऊपर की तरफ उठाएं और तीन गिनने तक उसी अवस्था में रहें। अब शरीर को वापस पहले की अवस्था में ले आएं। इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं।

बहुत असरकारी हैं ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने के ये 7 घरेलू उपाय | how to increase boobs size in hindi

how to increase boobs size in hindi

how to increase boobs size in hindi

हर महिला सुडौल और बड़े स्‍तन पाना चाहती हैं। इसके लिए कोई सर्जरी करवाने से बेहतर है कि आप ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे आजमाएं। स्‍तन बढ़ाने के घरेलू उपायों की मदद से आप कुछ ही दिनों में आकर्षक और सुडौल ब्रेस्‍ट पा सकती हैं।

महिलाओं की खूबसूरती में आकर्षक और सुडौल स्‍तन बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। हर महिला बड़े और सुडौल स्‍तन पाना चाहती है। इसके लिए ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने के घरेलू उपाय काफी कारगर साबित हो सकते हैं। जी हां, अपने घर में ही मौजूद कुछ चीजों की मदद से आप अपने स्‍तनों का आकार बढ़ा सकती हैं और उन्‍हें आकर्षक एवं सुडौल बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे क्‍या हैं…

ब्रेस्ट को बढ़ाने का तरीका है जैतून का तेल | how to increase boobs size in hindi

दिन में एक से दो बार जैतून के तेल से 20 मिनट तक मालिश करें। अपने दोनों हाथों पर जैतून के तेल की कुछ बूंदें डालें और फिर हाथों को स्‍तनों पर रखकर अंदर की ओर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। सुबह और रात को सोने से पहले लगभग 100 से 300 बार आपको ऐसा करना है। इस उपाय को आपको एक से दो महीने तक करना।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का आसान तरीका मसूर दाल | how to increase boobs size in hindi

एक कप पानी लें और उसमें एक कटोरी लाल दाल 2 घंटे के लिए भीगने को रख दें। इसके बाद दाल को पीस लें और पेस्‍ट तैयार कर लें। अब आपको दाल को पीसकर बने इस पेस्‍ट को अपने स्‍तनों पर लगाना है। ब्रेस्‍ट पर इस पेसट को आधे से एक घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से ब्रेस्‍ट को साफ कर लें। जब तक आपको मनचाहा परिणाम न मिल जाए तब तक इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल जारी रखें।

स्‍तन बढ़ाने के घरेलू उपचार में है प्‍याज का रस  | how to increase boobs size in hindi

ब्रेस्‍ट बढ़ाने की दवा प्‍याज का रस भी है। दो प्‍याज लें और उन्‍हें पीसकर रस निकाल लें। इस रस में शहद और हल्‍दी मिलाकर रोज रात को सोने से पहले स्‍तनों की मालिश करें। रातभर इसे ब्रेस्‍ट पर ही लगा रहने दें और फिर सुबह गुनगुने पानी से ब्रेस्‍ट को धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए रोज इस उपाय को करें।

ब्रेस्‍ट बढ़ाने का तरीका है मूली | how to increase boobs size in hindi

ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में मूली को शामिल करना है। इससे स्‍तनों में रक्‍तप्रवाह बढ़ता है। रोज मूली खाने से ब्रेस्‍ट साइज बढ़ने में मदद मिलेगी।

ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय है मेथीदाना |  how to increase boobs size in hindi

स्‍तनों का साइज बढ़ाने के लिए आप मेथीदाने का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। मेथीदाने में फाइटोस्‍टेग्रंस होते हैं जो कि प्रोजेस्‍टेरोन और एस्‍ट्रोजन की मात्रा में इजाफा कर ब्रेस्‍ट के आकार को बढ़ाने का काम करते हैं। मेथीदाने को दो घंटे तक पानी में भिगोकर रखें और फिर इसे पीसकर पेस्‍ट तैयार कर लें। आपको रोज 15 मिनट तक इस पेस्‍ट को अपने स्‍तनों पर लगाना है।

ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने का घरेलू नुस्‍खा है शतावरी पाउडर | how to increase boobs size in hindi

आयुर्वेद में शतावरी का बहुत महत्‍व है। रोज रात को सोने से पहले एक कप गर्म दूध में शतावरी के पाउडर की 3 ग्राम मात्रा मिलाकर पिएं। आपको कम से कम 2 महीने तक ऐसा करना है। महिलाओं के लिए शतावरी एक चमत्‍कारिक जड़ी बूटी है। शतावरी में महिलाओं की कई तरह की समस्‍याओं को दूर करने की शक्‍ति है। नियमित रूप से शतावरी का सेवन करने से ब्रेस्‍ट के साइज में वृद्धि हो सकती है।

ब्रेस्‍ट मसाज तेल है व्‍हीट जर्म ऑयल | how to increase boobs size in hindi

व्‍हीट जर्म ऑयल स्‍तनों के आसपास के ऊतकों में रक्‍तप्रवाह में सुधार लाता है। इससे स्‍तनों को पोषण भी मिलता है और उनमें ऑक्‍सीजन का प्रवाह ठीक तरह से हो पाता है। इसके अलावा व्‍हीट जर्म ऑयल में विटामिन ई उच्‍च मात्रा में मौजूद होता है। रोज 10 मिनट के लिए इस तेल से सर्कुलर मोशन में स्‍तनों की मालिश करें। दिन में तीन बार ऐसा करने से चार हफ्तों के अंदर आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए | how to increase boobs size in hindi

इसके अलावा स्‍तनों का आकार बढ़ाने के लिए अपने आहार में केला, स्‍ट्रॉबेरी, पपीता, सोयाबीन, सूखे मेवे, हरी सब्जियां और दूध को जरूर शामिल करें। आपको बता दें कि ब्रेस्‍ट फैट यानी वसा से बनी होती हैं और बड़े एवं सुडौल स्‍तन पाने के लिए ब्रेस्‍ट पर फैट की जरूरत होती है। अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल कर आप ऐसा कर सकती हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Twokog.com  इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

अपने पार्टनर से कभी शेयर न करें ये 3 बातें, आपके रिश्ते में आ सकती है खटास

गर्मियों में कभी न करें ये गलतियाँ, नहीं तो छीन सकती है आपके चेहरे का ग्लो

हेल्दी रिलेशनशिप के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें

आज कल लड़कियां या महिलाएं वर्जिनिटी वापस पाने के लिए क्या करती है|girl virginity test

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

Leave a Reply