By | September 24, 2021
how to increase breast size in hindi

how to increase breast size in hindi : बड़े और सुडौल ब्रेस्ट बनाने के आसान घरेलू उपाय

how to increase breast size in hindi : महिलाओं की खूबसूरती में आकर्षक और सुडौल स्‍तन बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। हर महिला बड़े और सुडौल स्‍तन पाना चाहती है। इसके लिए ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने के घरेलू उपाय काफी कारगर साबित हो सकते हैं। जी हां, अपने घर में ही मौजूद कुछ चीजों की मदद से आप अपने स्‍तनों का आकार बढ़ा सकती हैं और उन्‍हें आकर्षक एवं सुडौल बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे क्‍या हैं…

ब्रेस्ट को बढ़ाने का तरीका है जैतून का तेल | how to increase breast size in hindi

दिन में एक से दो बार जैतून के तेल से 20 मिनट तक मालिश करें। अपने दोनों हाथों पर जैतून के तेल की कुछ बूंदें डालें और फिर हाथों को स्‍तनों पर रखकर अंदर की ओर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। सुबह और रात को सोने से पहले लगभग 100 से 300 बार आपको ऐसा करना है। इस उपाय को आपको एक से दो महीने तक करना।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का आसान तरीका मसूर दाल | how to increase breast size in hindi

एक कप पानी लें और उसमें एक कटोरी लाल दाल 2 घंटे के लिए भीगने को रख दें। इसके बाद दाल को पीस लें और पेस्‍ट तैयार कर लें। अब आपको दाल को पीसकर बने इस पेस्‍ट को अपने स्‍तनों पर लगाना है। ब्रेस्‍ट पर इस पेसट को आधे से एक घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से ब्रेस्‍ट को साफ कर लें। जब तक आपको मनचाहा परिणाम न मिल जाए तब तक इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल जारी रखें

स्‍तन बढ़ाने के घरेलू उपचार में है प्‍याज का रस | how to increase breast size in hindi

ब्रेस्‍ट बढ़ाने की दवा प्‍याज का रस भी है। दो प्‍याज लें और उन्‍हें पीसकर रस निकाल लें। इस रस में शहद और हल्‍दी मिलाकर रोज रात को सोने से पहले स्‍तनों की मालिश करें। रातभर इसे ब्रेस्‍ट पर ही लगा रहने दें और फिर सुबह गुनगुने पानी से ब्रेस्‍ट को धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए रोज इस उपाय को करें।

ब्रेस्‍ट बढ़ाने का तरीका है मूली | how to increase breast size in hindi

ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में मूली को शामिल करना है। इससे स्‍तनों में रक्‍तप्रवाह बढ़ता है। रोज मूली खाने से ब्रेस्‍ट साइज बढ़ने में मदद मिलेगी।

ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय है मेथीदाना | how to increase breast size in hindi

स्‍तनों का साइज बढ़ाने के लिए आप मेथीदाने का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। मेथीदाने में फाइटोस्‍टेग्रंस होते हैं जो कि प्रोजेस्‍टेरोन और एस्‍ट्रोजन की मात्रा में इजाफा कर ब्रेस्‍ट के आकार को बढ़ाने का काम करते हैं। मेथीदाने को दो घंटे तक पानी में भिगोकर रखें और फिर इसे पीसकर पेस्‍ट तैयार कर लें। आपको रोज 15 मिनट तक इस पेस्‍ट को अपने स्‍तनों पर लगाना है।

ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने का घरेलू नुस्‍खा है शतावरी पाउडर | how to increase breast size in hindi

आयुर्वेद में शतावरी का बहुत महत्‍व है। रोज रात को सोने से पहले एक कप गर्म दूध में शतावरी के पाउडर की 3 ग्राम मात्रा मिलाकर पिएं। आपको कम से कम 2 महीने तक ऐसा करना है। महिलाओं के लिए शतावरी एक चमत्‍कारिक जड़ी बूटी है। शतावरी में महिलाओं की कई तरह की समस्‍याओं को दूर करने की शक्‍ति है। नियमित रूप से शतावरी का सेवन करने से ब्रेस्‍ट के साइज में वृद्धि हो सकती है।

ब्रेस्‍ट मसाज तेल है व्‍हीट जर्म ऑयल | how to increase breast size in hindi

व्‍हीट जर्म ऑयल स्‍तनों के आसपास के ऊतकों में रक्‍तप्रवाह में सुधार लाता है। इससे स्‍तनों को पोषण भी मिलता है और उनमें ऑक्‍सीजन का प्रवाह ठीक तरह से हो पाता है। इसके अलावा व्‍हीट जर्म ऑयल में विटामिन ई उच्‍च मात्रा में मौजूद होता है। रोज 10 मिनट के लिए इस तेल से सर्कुलर मोशन में स्‍तनों की मालिश करें। दिन में तीन बार ऐसा करने से चार हफ्तों के अंदर आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए | how to increase breast size in hindi

इसके अलावा स्‍तनों का आकार बढ़ाने के लिए अपने आहार में केला, स्‍ट्रॉबेरी, पपीता, सोयाबीन, सूखे मेवे, हरी सब्जियां और दूध को जरूर शामिल करें। आपको बता दें कि ब्रेस्‍ट फैट यानी वसा से बनी होती हैं और बड़े एवं सुडौल स्‍तन पाने के लिए ब्रेस्‍ट पर फैट की जरूरत होती है। अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल कर आप ऐसा कर सकती हैं।

स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट | how to increase breast size in hindi 

यदि स्तनों का विकास सही से हो, तो उसके लिए हेल्दी और पौष्टिक चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी है। फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज शामिल करें। इनके सेवन से टेस्टोस्टरोन का अधिक निर्माण नहीं होगा। यह हार्मोन प्राकृतिक रूप से स्तनों के विकास में बाधा (How to Increase Breast Size at home) डालता है।

महिलाओं में टेस्टोस्टरोन का निर्माण अधिक होने पर पुरुषों की ही तरह मिनिमल ब्रेस्ट टिशू बनते हैं। प्लांट बेस्ड एस्ट्रोजेंस जैसे सोयाबीन, राजमा, मटर का सेवन कम उम्र से ही करना चाहिए। ये ऐसी चीजें हैं, जिनमें एस्ट्रोजेंस अधिक मात्रा में मौजूद होती है। एस्ट्रोजेन वक्ष उत्तकों के विकास को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार (breast size badhane ke upay in hindi) होता है। इसके अलावा अंडे, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कद्दू के बीज, मछली, नट्स, एवोकाडो आदि खाएं।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए करें व्यायाम और योग | how to increase breast size in hindi 

1 प्रतिदिन पुशअप्स करने से सीने में मांसपेशियों का विकास होता है। पुशअप्स करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। हथेलियों को फर्श पर रखें। पैरों को पीछे की तरफ सीधा करें। घुटनों को फर्श से सटाएं। हथेलियों के सहारे खुद को ऊपर की तरफ उठाएं और तीन गिनने तक उसी अवस्था में रहें। अब शरीर को वापस पहले की अवस्था में ले आएं। इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं।

ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू उपाय – Home Remedies to Increase Breast Size in Hindi

breast size

breast size

लेकिन ध्यान रहें कि हर नुस्खा आपको सूट ही करें इसलिए ऑब्जर्व करें, अगर सूट न करे तो छोड़ दे और सूट करता हो तो फिर आप इसका उपयोग करते रहें. असर जरूर होगा और हां ब्रेस्ट साइज बढ़ाना एक रात या दो चार दिन का काम नहीं है. इसका असर नजर आने में समय लगता है, इसलिए धैर्य के साथ नुस्खों को खुदपर आजमाएं. नतीजा अपने समय पर खुद ब खुद सामने आएगा. तो आइये जानते हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने वाले नुस्खों को.

  1. पोषित आहारकोई भी नुस्खा तब तक असर नही दिखा पाएगा जब तक आप सही डाइट नहीं लेंगे. ध्यान रखें उन महिलाओं के ऊपर ये नुस्खे ज्यादा असर नहीं दिखा पायेंगे जो बहुत दुबली हैं और ठीक से खाती पीती नहीं. अगर आप छोटे स्तनों को लेकर परेशान हैं, तो सबसे पहले अपनी डाइट ठीक करें. अपने खाने में दूध, बादाम, अखरोट हेल्दी डाइट को शामिल करें.
  2. कच्चे आमकच्चे आम की गुठली निकाल कर गूदे को पीसकर लेप बनाएं. इस लेप को स्तनों पर लगाए और जब लेप सूख जाए तो उसे धो लें. धोते वक्त बहुत ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें, पानी या तो हल्का गुनगुना हो या फिर सामान्य तासीर वाला. इस उपाय को अन्य उपायों के साथ लंबे समय तक ट्राई करती रहें. इससे न केवल साइज बढ़ाने में मदद मिलती है बल्कि जिन महिलाओं के स्तन ढीले होते हैं उनमें कसावट भी आती है.
  3. सोयाबीनस्तनों का आकार नहीं बढ़ने की एक बड़ी अहम वजह, बॉडी में एस्ट्रोजन के लेवल में कमी को भी माना जाता है. यह ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए जरूरी होता है. इसलिए आप सोयाबीन खाना शुरू कर दें. इसे खाने से बॉडी में एस्ट्रोजन लेवल बढ़ता है. दूसरी बात सोयाबीन में प्रोटीन भी खूब होता है. ऐसे में आप बेफिक्र सोयाबीन खाएं.
  4. दूधदूध अपने आप में कंप्लीट फूड होता है, लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि महिलाएं दूध का कम ही इस्तेमाल करती हैं. ये जरूरी नहीं है कि जो महिलाएं दूध नहीं पीतिं उनके स्तन छोटें ही हों पर हां, जिन महिलाओं की ब्रेस्ट का साइज छोटा है उनके लिए दूध जरूर फायदेमंद है. दूध में प्रोटीन और फैट दोनों होते हैं दोनों ही ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने में मदद करते हैं. स्तनों में खाली मसल्स नहीं होते उनमें फैट भी होता है जो दूध में मिलता है.
  5. पपीतापपीता केवल पेट को ही ठीक नहीं रखता, यह पेट के साथ चेहरे और ब्रेस्ट को भी सुडौल बनाने के काम आता है. पपीते और दूध के कंबाइन डाइट को ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए बेस्ट टिप्स के तौर पर माना जाता है.
  6. मेथी के बीजमेथी का बीज हमारे लिए कई मामलों में मददगार है. सबसे ज्यादा हम इसे अपनी रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग करते है. शायद आपको ये बात मालूम नही होगी कि ये ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए भी एक कारगर इलाज है.मेथी शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल को बढ़ाता है. रात को एक चम्मच मेथी के दाने भिगो कर रख दें, सुबह उन्हें चबाकर खाएं और पानी पी लें. साथ ही भीगे हुए मेथी के बीजों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर ब्रेस्ट पर लगाए और सूखने के बाद धो लें. आप इसके तेल की मालिश भी कर सकती हैं.
  7. अलसी के बीजब्रेस्ट साइज बढ़ाने में अलसी के बीज भी बहुत अच्छा काम करते हैं. आप इन्हें सीधे खा सकती हैं या गेहूं में पिसवा सकती हैं. इनके बीजों की चटनी भी बनती है. आप इसका तेल सलाद आदि पर डालकर खा सकती हैं और अलसी के तेल से ब्रेस्ट की मसाज भी की जा सकती है. यकीन मानिए यह सस्ता होने के साथ ही सबसे कारगर नुस्खा है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Twokog.com  इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

अपने पार्टनर से कभी शेयर न करें ये 3 बातें, आपके रिश्ते में आ सकती है खटास

गर्मियों में कभी न करें ये गलतियाँ, नहीं तो छीन सकती है आपके चेहरे का ग्लो

हेल्दी रिलेशनशिप के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें

आज कल लड़कियां या महिलाएं वर्जिनिटी वापस पाने के लिए क्या करती है|girl virginity test

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

Leave a Reply