IPL 2022: IPL ऑक्शन में 10 गेम चेंजर प्लेयर्स पर होगी पैसों की बारिश, खरीदने के लिए होगी जंग!

By | February 4, 2022
IPL 2022

IPL ऑक्शन में 10 गेम चेंजर प्लेयर्स पर होगी पैसों की बारिश, खरीदने के लिए होगी जंग!

IPL 2022: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के खिलाड़ियों की नीलामी लिस्ट आ चुकी है. इस बार की आईपीएल नीलामी में कुल 590 क्रिकेटर शामिल होंगे. 12 और 13 फरवरी को बेंग्लुरू में दो दिन तक चलने वाली इस नीलामी में हर खिलाड़ी की किस्मत का फैसला फ्रेंचाइजी करेंगी.

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के खिलाड़ियों की नीलामी लिस्ट आ चुकी है. 12 और 13 फरवरी को बेंग्लुरू में दो दिन तक चलने वाली इस नीलामी में हर खिलाड़ी की किस्मत का फैसला फ्रेंचाइजी करेंगी. आईपीएल का ये 15वां सीजन होगा जो बेहद बड़ा होगा क्योंकि वर्ल्ड क्रिकेट के कई बड़े स्टार्स इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे. आईपीएल दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली लीग है. यहां दर्शकों को रोमांच, उत्साह मैदान पर देखने को मिलता है.

इतने खिलाड़ी होंगे नीलामी में शामिल 

12 और 13 फरवरी को होने वाले आईपीएल मेगा ऑक्शन में 590 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. इनमें 228 कैप्ड खिलाड़ी हैं तो वहीं 355 खिलाड़ी अनकैप्ड हैं. इसके अलावा 7 खिलाड़ी यहां एसोसिएट नेशन्स की तरफ से होंगे. इस नीलामी में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनपर पैसों की बारिश हो सकती है तो वहीं कई नए खिलाड़ी भी हैं जिनकी किस्मत पलट सकती है. वहीं, 10 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल मेगा ऑक्शन के बाद मालामाल हो सकते हैं. ये खिलाड़ी घातक गेंदबाजी और आतिशी बल्लेबाजी में माहिर हैं.

इन 10 प्लेयर्स पर हो सकती है पैसों की बारिश 

आईपीएल रिटेंशन में कई धाकड़ प्लेयर्स को टीमों ने रिटेन नहीं किया है. ऐसे में इन प्लेयर्स का आईपीएल मेगा ऑक्शन में उतरना तय है. मेगा ऑक्शन में कई ऐसे टैलेंटेड क्रिकेटर्स हैं, जो इस नीलामी में बड़ी रकम ले जा सकते हैं. इनमें श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, क्विंटन डीकॉक, पैट कमिंस, कैगिसो रबाडा, ट्रेंट बोल्ट, डेविड वॉर्नर, फॉफ डुप्लेसिस. ये प्लेयर्स अपने दम पर मैच का नक्शा बदलने के लिए जाने जाते हैं. नीलामी में इन खिलाड़ियों को खरीदने के लिए टीमों के बीच जंग देखने को मिल सकती है. इन सभी खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है.

मैच बदलने में माहिर हैं ये खिलाड़ी 

दुनिया के महानतम स्पिनरों में शुमार रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)  अपनी घातक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. उनके कैरम बॉल पर विकेट लेने की कला से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. टी20 क्रिकेट (T20 Cricket) में अश्विन बहुत ही किफायती गेंदबाजी करते हैं. भारत के स्टार ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन को दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने रिटेन नहीं किया है. धवन ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं. वह मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगा सकते हैं. उन्होंने 192 मैच में 5728 रन बनाए हैं. उन्होंने हैदराबाद (SRH) टीम की कप्तानी भी की है. ऐसे में धवन बल्लेबाजी के साथ-साथ कप्तानी का विकल्प उपलब्ध कराते हैं.

सबसे महंगा बिक सकता है ये विकेटकीपर 

क्विंटन डिकॉक (Quinton De Kock) को मुंबई इंडियंस के द्वारा रिटेन नहीं किया गया है. साउथ अफ्रीका का ये विकेटकीपर बल्लेबाज अपनी खतरनाक बल्लेबाजी के कारण पूरी दुनिया में फेमस है. आईपीएल मेगा ऑक्शन में क्विंटन डिकॉक की डिमांड बहुत ही ज्यादा होगी. वह ओपनिंग करते हुए तेजी से रन बना सकते हैं. डीकॉक ने अब तक 77 IPL मुकाबले खेले है और 2256 रन बनाए हैं, जिसमें एक तूफानी शतक शामिल है. इस विस्फोटक बल्लेबाज को खरीदने के लिए टीमें पानी की तरह पैसा बहा देंगी. डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है. ऐसे में उनका ध्यान सफेद गेंद के क्रिकेट पर ही है और वह बहुत ही शानदार फॉर्म में हैं.

इन विदेशी प्लेयर्स पर रहेगी सभी टीमों की निगाहें

6 विदेशी प्लेयर्स ऐसे हैं, जिन्हें सभी टीमें अपने खेमे में करने के लिए आतुर होंगी. डेविड वॉर्नर, फॉफ डुप्लेसिस, क्विंटन डिकॉक, पैट कमिंस, कैगिसो रबाडा, ट्रेंट बोल्ट और फॉफ डुप्लेसिस. डेविड वॉर्नर किसी भी टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. वह अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम को टी20 वर्ल्ड कप दिलाया था. उन्हीं की कप्तानी में हैदराबाद ने अपना एकमात्र खिताब जीता था. बोल्ट और रबाडा अपनी कातिलाना गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. वह चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं. उनकी स्विंग गेंदबाजी का कोई भी मुकाबला नहीं है.

 

 

भारत-पाकिस्तान को आखिर क्यों आईसीसी टूर्नामेंट में एक ग्रुप में रखा जाता है? जानिए ICC का खेल

 

मैच का रिजल्ट आने से पहले ही फैंस का गुस्सा सोशल मीडिया पर BCCI पर फूटा

 

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

Leave a Reply