By | May 13, 2021
Pudina

Mint benefits in hindi | Best pudina ke fayde in hindi | 5 Amaing mint benefits |

Mint benefits in hindi | Best pudina ke fayde in hindi | 5 Amaing mint benefits |

Mint benefits in hindi | Best pudina ke fayde in hindi | 5 Amaing mint benefits |

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं पुदीना (Mint) के फायदे. (Mint benefits in hindi) पुदीना एक ऐसा पौधा है, जिसका उपयोग भारतीय रसोईघरों में मुख्य रूप से चटनी के रूप में किया जाता है. इसकी अनेक खूबियां हैं. यह भोजन को पचाने में तो कारगर है ही, पेट में होने वाले काफी रोगों के उपचार में भी उपयोगी साबित होता है.  गर्मियों में पुदीने की चटनी का सेवन अधिक किया जाता है. पुदीने का सेवन करने से शरीर ठंडा और मन शांत रहता है.

Mint benefits in hindi

Mint benefits in hindi

पुदीना में क्या-क्या पाया जाता है? (Mint benefits in hindi) 
पुदीने में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें मेंथोल, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, आयरन, वसा और कॉपर आदि पोषक तत्व होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने का काम करता है.

1. खांसी और बुखार में मददगार (Mint benefits in hindi) 
अगर आपको खांसी और बुखार की शिकायत है तो काली मीर्च, काले नमक और पुदीने के रस से चाय तैयार कर सकते हैं. इससे जुकाम, खांसी और बुखार में आराम मिलती है. इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का लेप बनाकर आप माथे पर भी लगा सकते हैं. इससे सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है.

2. हैजा रोग से राहत दिलाने में मददगार (Mint benefits in hindi) 
अगर आप हैजा रोग से पीड़ित हैं तो पुदीने के रस, नींबू के रस, प्याज के रस और सेंधा नमक को मिलाकर सेवन कर सकते हैं. ये लाभदायक होता है.

3. मांसपेशियों के दर्द में फायदेमंद (Mint benefits in hindi) 
अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो पुदीने का तेल मांसपेशियों के लिए बेहद लाभकारी है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये मांसपेशियों के दर्द को कम करता है. आप इस तेल से मालिश कर सकते हैं.

4. पेट की समस्या दूर करता है (Mint benefits in hindi) 
गर्मियों में पुदीने का सेवन पेट के रोग ठीक करता है. इसके लिए आप एक चम्मच शहद और एक चम्मच पुदीने के रस और गुनगुने पानी मिलाकर पी सकते हैं. इससे पेट को काफी आराम मिलता है. बदहजमी और पेट दर्द के लिए आप पुदीने को उबालकर शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

5. बालों के लिए फायदेमंद (Mint benefits in hindi) 
पुदीने के तेल का इस्तेमाल आप बाल बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं. ये सिर की त्वचा के पी.एच लेवल को संतुलित करता है. ये रुसी की समस्या को दूर करने के लिए भी मददगार है.

बड़े काम की है पुदीने की चटनी (Mint benefits in hindi) 
गर्मियों में आप पुदीने की चटनी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि पुदीने की चटनी बड़े काम की होती है. चटनी बनाने के लिए आप पुदीने के साथ अनारदाना, हरा कच्चा टमाटर, नीबू, अदरक, हरी मिर्च, सेंधा नामक, काली मिर्च, अजवाइन को मिलाकर पीस लें और चटनी बनाकर खाएं, इसका सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Pudina

Pudina

बरतें सावधानी (Mint benefits in hindi) 
पुदीने के पत्तों का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसका अधिक सेवन गुर्दे और आंतों के लिए नुकसानदेह साबित होता है.

 “ग्लोइंग” और “टाइट” त्वचा के लिए रोज “डाइट” में शामिल करें एक कटोरी अंगूर होंगे बेमिशाल फ़ायदे

गर्मियों में कभी न करें ये गलतियाँ, नहीं तो छीन सकती है आपके चेहरे का ग्लो

Two World twokog.com के सोशल मीडिया चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ

क्लिक करिये –

फ़ेसबुक

ट्विटर

इंस्टाग्राम

pudina ke fayde in hindi,mint benefits in hindi,health tips in hindi,mint benefits,benefits of mint leaves in hindi,mint benefits in urdu,benefits of mint leaves,benefits of mint,mint tea benefits in hindi,pudina benefits in hindi,benefits of mint in hindi,mint health benefits in urdu,mint leaves benefits,mint leaves top 5 benefits,mint leaves top 10 benefits,health benefits of mint (pudina) in hindi,benefits,benefits of mint tea,health benefits of mint,mint benefits in islam

One Reply to “Mint benefits in hindi | बड़े काम की है पुदीने की पत्त‍ियां, यहां जानिए वजह और चमत्कारिक फायदे | Best pudina ke fayde in hindi |”

  1. Pingback: Cricket news in Hindi: कोहली और विलियमसन को लेकर छिड़ी जुबानी जंग, जानिए क्या है मामला - TWO Hindi

Leave a Reply